logo
डायबिटीज का पता कैसे चलता है? ये लक्षण है तो तुरंत करें ये काम

डायबिटीज का पता कैसे चलता है? ये लक्षण है तो तुरंत करें ये काम

डायबिटीज का पता कैसे चलता है? ये लक्षण है तो तुरंत करें ये काम 

भारत में मधुमेह को लेकर सबसे बड़ी चुनौती जागरूकता की कमी है। भारत में 48% मधुमेह रोगियों को पता नहीं था कि उनमें मधुमेह के लक्षण हैं। कई लोग अभी भी मिथकों में विश्वास करते हैं और उन्हें मधुमेह के कारणों और लक्षणों के बारे में उचित जानकारी नहीं है। 

कई शोध अध्ययनों ने यह साबित किया है कि विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह को अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है यदि इसका जल्दी निदान किया जा सके और इसका इलाज सही तरीके से किया जाये | लोगों में जागरूकता के माध्यम से  ये किया जा सकता है।

डायबिटीज  के शुरुआती लक्षण :- 

डायबिटीज होने पर आपको आपको कुछ लक्षणों से पहचान सकते है आपको डायबिटीज है जैसे बार बार टॉयलेट का आना , इन्फेक्शन बार-बार होना , आपको ज्यादा प्यास लगने लगती है  साथ ही आपको बार बार भूख का एहसास होता है आपका वजन कम होने लगता है और कई बार आपको शरीर में झनझनाहट का एहसास होता है। 

इसे भी पढ़े - आयुर्वेद कितने प्रकार के होते है - Key-to-healthy-life

अगर आपको डायबिटीज है तो तुरंत करें ये काम  जिससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है। 

शुगर रोगी या मधुमेह रोगी (Diabetes patient) के लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं। बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उन्हें मधुमेह है। और यही वजह है की कई डायबिटीज के मरीज़ों को बाद मे पता चलता है की उन्हें डायबिटीज थी | दुनिया भर में 2 में से 1 (232 मिलियन) लोगों को मधुमेह के लक्षण स्पष्ट नहीं होने के कारण उनका सही समय पर इलाज नहीं किया गया था।

डॉक्टर्स के मुताबिक कई बार डायबिटीज के लक्षण आपको अस्वस्थ महसूस नहीं कराते हैं। जिसके कारण रोग का पता नहीं चलता है और निदान नहीं किया जाता है। लेकिन प्रमुख लक्षण जो इंगित करते हैं कि आपको मधुमेह है। 

  1. आप कई घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. डायबिटीज में नीम के पत्तों का सेवन फायदेमंद होता है। नीम के पत्तों में पाए जाने वाले तत्व हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर करते है नीम के पत्तों  में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो ब्लड में बढ़े हुए शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। 
  2. रात में सोने से पहले अमरूद के पत्तों को चबाने से इसका जबरदस्त फायदा मिलता है और सुबह होते-होते ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाता है। 
  3. अदरक नियमित रूप से अदरक का सेवन डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करता है। 
  4. पानी का सेवन बढ़ा दें पानी तेजी से आपके शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। 
  5. हाई फाइबर फूड खाएं जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते है। 

घर के कुछ घरेलू उपचार करके आप अपनी डायबिटीज को तुरंत कंट्रोल कर सकते है लेकिन डायबिटीज को जड़ से ठीक करने के लिए आपको आयुर्वेदिक इलाज कराना चाहिए  ताकि आपका शुगर लेवल कंट्रोल  रहे 

 आप इनमें से किसी भी लक्षण को नोटिस करते हैं तो उन्हें अनदेखा न करें बल्कि नजदीकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से मिलें और अपने स्वास्थ्य के बारे में सलाह लें। ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

डायबिटीज कितनी होनी चाहिए, ब्लड शुगर माप की जानकारी हिंदी में

आंकड़ों के मुताबिक भारत में 8 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. वहीं आशंका व्यक्त की जा रही है कि 2045 तक 13.5 करोड़ लोग भारत में डायबेटिक होंगे। इसलिए भारत को डायबेटिक कैपिटल ऑफ वर्ल्ड कहा जाने लगा है। डायबिटीज की बढ़ती आशंका को देखते हुए देश के हर व्यक्ति को यह पता होना चाहिए कि नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होता है और कितना शुगर लेवल पहुंच जाए जो डायबिटीज में बदल जाता है। 

हमारे शरीर में फास्टिंग ब्लड शुगर का नार्मल स्तर 100 mg/dL से कम और पोस्ट मील शुगर लेवल 120 से 140 mg/dL के बीच होता है।  जब फास्टिंग शुगर 100-125 mg/dL और पोस्ट मील शुगर 140-160 mg/dL हो, तब इसे प्री डायबिटीज माना जाता है। प्री डायबिटीज के मरीज अगर शुगर लेवल कंट्रोल करें, तो डायबिटीज की बीमारी से बचा जा सकता है।

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल क्यों बढ़ता है ?

 

स्ट्रेस की वजह से हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाता है. फिजिकल एक्टिविटी का लेवल- शारीरिक गतिविधियां ना करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रेगुलर एक्सरसाइज से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। 

और ऐसा जेनेटिक कारणों से भी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर हमारी अनहेल्दी डाइट और लो फिजिकल एक्टिविटी इसका बड़ा कारण है। अधिक मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसके अलावा अगर आप अगर आम और अनानास जैसे नेचुरल शुगर वाले फ्रूट्स भी खाएंगे तो इससे तबीयत बिगड़ जाएगी। 

डायबिटीज में सबसे अच्छा डाइट  plan घर बैठे शुगर कंट्रोल कैसे करें

डायबिटीज के मरीज जौ, दलिया, सामक चावल, गेहूं, सूजी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। डायबिटीज में अरहर की दाल, काबुली चने, हरे चने, कुलथी की दाल का सेवन अधिक करना चाहिए। डायबिटीज ज्यादा है या बॉर्डर लाइन में है तो हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना शुरू कर सकते हैं।

 

  • साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटा अनाज
  • टोंड दूध सहित दही और मट्ठा
  • रेशे वाली सब्जियां जैसे- मटर, फूल  गोभी, भिंडी, पालक सहित बाकी हरे पत्तेदार सब्जियां
  • छिलके वाली दालें
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले तेल
  • फल में पपीता, सेब, संतरा और अमरूद ज्यादा फायदेमंद

घर बैठे शुगर कंट्रोल  कैसे करें ?

कुछ तरीके आप अपना सकते है घर बैठे शुगर कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज, मेडिटेशन और रेस्ट करने से तनाव के स्तर को कम करके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, पानी की मदद से किडनी मूत्र के माध्यम से शरीर से अतिरिक्त शुगर निकलती है।

इसे भी पढ़े - डायबिटीज को कम करने के 10 आयुर्वेदिक उपाय - घर बैठे शुगर कंट्रोल कैसे करे ?

लहसुन का नियमित रूप से सेवन करने से शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. हल्दी (turmeric) का सेवन शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। हल्दी में पाए जाने वाले कर्कुमिन (curcumin) नामक यूनिक कंपाउंड के कारण यह संभावना है कि इसका उपयोग शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। 

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए ? डायबिटीज का पता कैसे चलता है ?

यदि कोई डायबिटीज से पीड़ित हो जाता है, तो अक्सर लोग सलाह देते हैं कि यह मत खाओ और यह ज्यादा से ज्यादा खाया करो। लेकिन इन सबसे हटकर जरूरत होती है डायबिटीज से जुड़ी सही जानकारी की, इसलिए आइये जानते हैं इस ब्लॉग में कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए। 

हेल्दी खाना खाने से लंबे समय तक ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए  डायबिटीज में क्या खाना चाहिए इसकी जानकारी एक डायबिटीज के मरीज को जरूर होनी चाहिए। ‎

खाने के साथ-साथ खाने की मात्रा का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। कई मरीजों में हाई ब्लड शुगर की शिकायत हो सकती है, तो दूसरी तरफ कुछ मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। दोनों ही  परिस्थितियों में खाना का सही चयन करना जरूरी होता है।

खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ जिन्हें शरीर धीरे-धीरे अवशोषित करता है। वे सबसे अच्छे होते हैं क्हाई ब्लड शुगर के रोगियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर को धीरे-धीरे रक्त प्रवाह में रिलीज करते हैं और इस प्रकार ब्लड शुगर बढ़ने का कारण नहीं बनते हैं। यह ग्लूकोज अवशोषण के लिए शरीर के इंसुलिन को अधिक समय देता है। अंत में ब्लड शुगर का लेवल सामान्य लेवल पर बना रहता है।

  • स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक, डायबिटीज ज्यादा है या बॉर्डर लाइन में है तो हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। 
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा केला, लीची, अनार, एवोकाडो और अमरूद का सेवन करना सेहतमंद हो सकता है। 

डायबिटीज के मरीजों को कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट में दही और दूध सीमित मात्रा में देना फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़े - क्या मधुमेह का इलाज आयुर्वेद से संभव है

डायबिटीज का पता कैसे चलता है ?

अत्यधिक भूख लगना, अचानक वजन कम होना, हाथों या पैरों में झुनझुनी, थकावट, कमजोरी, शुष्क त्वचा, घावों का धीरे-धीरे भरना, अत्यधिक प्यास लगना, विशेष रूप से रात में बहुत अधिक पेशाब आना, संक्रमण, बालों का झड़ना टाइप 2 डायबिटीज के आम लक्षण हैं।  वहीं, टाइप 1 डायबिटीज में लोग मतली, पेट दर्द, उल्टी जैसे लक्षण भी महसूस करते हैं।

 इन सभी लक्षणों से आप डायबिटीज का पता लगा सकते है।

Recent Comments

    Oops ! There is no comments yet

Leave Comments

Top