logo
डायबिटीज को कम करने के 10  आयुर्वेदिक उपाय - घर बैठे शुगर कंट्रोल कैसे करे ?

डायबिटीज को कम करने के 10 आयुर्वेदिक उपाय - घर बैठे शुगर कंट्रोल कैसे करे ?

क्या होते है डायबिटीज के लक्षण 

  • बहुत अधिक प्यास लगना । सामान्य से अधिक बार टॉयलेट आना ज्यादातर रात में। बहुत थकान महसूस हो होती है अत्यधिक भूख लगने लगती है , अचानक वजन का  कम होना, हाथों या पैरों में झुनझुनी महसूस होती है। 

  • घाव धीरे-धीरे भरते है बालों का झड़ना टाइप 2 डायबिटीज के आम लक्षण हैं. वहीं, टाइप 1 डायबिटीज में लोग मतली, पेट दर्द, उल्टी जैसे लक्षण भी महसूस करते हैं। 

 

डायबिटीज को आप कैसे manage कर सकते है जरूर पड़े

  1. स्वास्थ्यप्रद कार्बोहाइड्रेट चुनें। सभी कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करते हैं इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि किन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट होते हैं। 

  2. नमक हमे कम से कम मात्रा में खाना चाहिए फल और सब्जियों का अपनी डाइट में ज्यादा इस्तेमाल करें शुगर के मरीज को कम मीठा खाना चाहिए जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल रहे और नशे की चीज़ो से जितना दूर रहेंगे उतना अच्छा होता है।  ज्यादा से ज्यादा पानी पीना शुगर के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है  

  3. नियमित रूप से व्यायाम जरूर करना चाहिए इससे आप एक्टिव रहेंगे और कई बीमारियों से आप बच पाएंगे।  ऐसे कुछ को ध्यान में रखकर आप  अपनी डायबिटीज यानी शुगर को manage कर सकते है।   

Tips to control blood sugar - घर बैठे शुगर कंट्रोल कैसे करे

करेले से डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है। करेला हमारे शरीर में मौजूद ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है।  अगर आप बड़े हुए शुगर लेवल का सामना कर रहे हैं, तो रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस जरूर पीएं आप इसकी सब्जी बनाकर भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

  1. जामुन :- जामुन में एंथोसायनिन, एलेजिक एसिड और कई अन्य गुण होते हैं, इसलिए ये इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है।  जामुन के पौधे के प्रत्येक भाग का इस्तेमाल डायबिटीज के इलाज के लिए किया जाता है।  इसके बीजों में विशेष रूप से ग्लाइकोसाइड जम्बोलिन और अल्कलॉइड जंबोसीन होते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करते हैं।  

  2. एक्सरसाइज :-  किसी भी बीमारी को खत्म करने या  शरीर में उसके प्रभाव को कम करने में एक्सरसाइज बहुत काम आती है। इतना ही नहीं इसे करने से फिट रहने में भी मदद मिलती है। शुगर के मरीजों को रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है।  जिन लोगों का शुगर लेवल अचानक बढ़ गया है, वे एक्सरसाइज का रूटीन अपनाकर इसे कम कर सकते हैं।  हालांकि, जो लोग एक्सरसाइज नहीं कर सकते  वे व्यायाम कर सकते हैं. इसके लिए पहले डॉक्टर सलाह जरूर ले। 

  3. पानी ज्यादा पीना :-  विशेषज्ञों के मुताबिक अगर शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो उसे कंट्रोल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर में जमा हुए एक्स्ट्रा ग्लूकोज को बाहर निकाल जाता है इतना ही नहीं अगर शरीर हाइड्रेट रहेगा, तो भी ब्लड शुगर का लेवल नॉर्मल रह सकता है।  जो लोग शुगर के मरीज है उन्हें दिन में 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। 

  4. मेथी :- मेथी के दानें को रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में डालकर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पिएं और मेथी के दानों को चबा लें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। 

  5. आम के पत्ते :   - शुगर का स्तर कम करने के लिए आम के पत्तों का भी इस्तेमाल करना भी बहुत अच्छा होता है । रात भर 10-15 आम के पत्तों को 1 ग्लास पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उस पानी का सेवन करें । यह डायबिटीज़ को कम करने में मददगार साबित होता है।  

  6. एलोवेरा :- आंवले के रस में एलोवीरा का जूस मिला कर सुबह सेवन करने से भी डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में बहुत फायदा मिलता है । 

  7. ग्रीन टी :-  ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफेनॉल पाया जाता है।  ये एक सक्रिय एंटीऑक्सीडेंट है।  जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार है।  प्रतिदिन सुबह और शाम ग्रीन टी पीने से आपको फायदा होता है। 

  8. आंवला :- 10 मिलीग्राम आंवले के जूस को 2 ग्राम हल्दी के पाउडर में मिलाकर सेवन करने से डायबिटीज पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इस घोल को दिन में दो बार जरूर ले। 

  9. जामुन के बीजों के सेवन से :- जामुन के बीज भी डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं जामुन के बीजों को अच्छी तरह सुखा लें सूखने के बाद इन्हें पीसकर एक चूर्ण बना लें सुबह खाली पेट जामुन के बीजों को गुनगुने पानी के साथ लें  इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है।

डायबिटीज को बिना दवाई  ठीक  कैसे करे?

इन 10 तरीकों से बिना दवाई के डायबिटीज को control किया जा सकता है।  

डायबिटीज (मधुमेह) एक ऐसी बीमारी है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता।

  1. वजन न बढ़ने दें :- वजन बढ़ने से बीमारियां बढ़ती है इसलिए अपने वजन को कम करें उसे बढ़ने न दे

  2. आहार में जौ को जरूर  शामिल  करें  :-  जौ की घास के जूस में डायटरी फाइबर होता है। यह ब्लडस्ट्रीम में ब्लड शुगर को एब्जॉर्ब करने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इस तरह से डायबिटीज को कंट्रोल में रखना आसान हो जाता है। 

  3. फल और सब्‍जियां  जरूर खाये :- फाइबर सामग्री के अलावा, क्रूस वाली सब्जियों में सल्फोराफेन होता है - एक सूजन-रोधी पदार्थ जो मधुमेह से जुड़ी रक्त वाहिका को क्षति से बचा सकता है और शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

  4. दालचीनी का इस्तेमाल करें :- एक्सपर्ट बताते है  कि मधुमेह के लिए दालचीनी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे पानी के साथ मिलाकर पिएं। इसके लिए एक गिलास पानी में दालचीनी का 2 इंच दालचीनी का टुकड़ा या दालचीनी की छाल भिगो दें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इसे छानकर इसे खाली पेट पिएं।

  5. प्रोटीन डाइट जरूरी ले :- अगर आपको प्रोटीन से फायदा लेना है तो इसके लिए उसका सही प्रकार और सही तरह से इस्तेमाल जरूरी है। साथ ही डायबिटीज के मरीजों के मरीजों को  सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। लेस फैट वाले डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए। शाकाहारी लोग टोफू, बीन्स, पनीर, नट्स का सेवन कर सकते हैं

  6. ड्राई फ्रूट्स खाएं :-   डायबिटीज में कितने ड्राई फ्रूट खा सकते हैं? बादाम, पिश्ता, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ हार्ट हेल्थ को भी मजबूत करता है।  हालांकि गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि जिस ड्राई फ्रूट में एडेड शुगर हो, उसका सेवन नहीं करना चाहिए।

  7. डायबिटीज के मरीजों को सुबह और शाम टहलना जरूर चाहिए। - व्यायाम डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं  अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन और अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, प्रति सप्ताह कम से कम पांच दिन 30 मिनट की वॉक करने वालों में डायबिटीज के बढ़ने का खतरा कम होता है।

  8.  

इसे भी पढ़े - आयुर्वेद कितने प्रकार के होते है

 

शुगर के मरीज़ को क्या नहीं खाना चाहिए?

  • साधारण चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें क्योंकि वे स्पाइक्स का कारण बन सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें प्रोटीन या वसा होता है जैसे चॉकलेट , कैंडी बार , आइसक्रीम , कुकीज , क्रैकर्स और ब्रेड – ये रक्त शर्करा को जल्दी से नहीं   बढ़ाते हैं।

  • मसालेदार, तला भुना खाने का शौक रखने वाले डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नमकीन, पकौड़े और कचौड़ी जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए। तली भुनी या अधिक वसा वाली डिश में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है, जो डायबिटीज मरीजों की सेहत के लिए हानिकारक है। डॉक्टर डायबिटीज मरीजों को रिफाइंड तेल का उपयोग न करने का सलाह देते हैं।

  • फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन डायबिटीज के मरीजों को फलों का जूस नहीं पीना चाहिए। इसमें केले, चीकू, शरीफा, फ्रूट जूस, फ्रूट मिल्क शेक आदि का सेवन भूल से भी न करें। फलों का जूस मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

  • डायबिटीज के मरीज हैं तो आलू और शकरकंद का सेवन न करें। आलू और शकरकंद खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, जो मधुमेह रोगी के लिए घातक साबित हो सकता है।

  • शुगर के मरीज को मटर, शकरकंद, आलू, गाजर, चुकंदर और कॉर्न सब्जी नहीं खानी चाहिए

 

इसे भी पढ़े - क्या मधुमेह का इलाज आयुर्वेद से संभव है

Recent Comments

    Oops ! There is no comments yet

Leave Comments

Top